Tesla:-टेस्ला की रोबोटैक्सी हो गई तैयार , ‘ब्लैक बॉक्स’ के इस एआई का होने वाला है पूरा कमाल , जाने इसके बारे में। 

Tesla:-टेस्ला की रोबोटैक्सी योजना एक साहसिक कदम है, जिसे कंपनी अपने लंबे समय से प्रतीक्षित “रोबोटैक्सी अनावरण” के साथ लॉन्च करने की योजना बना रही है। एलन मस्क ने लगभग एक दशक पहले स्व-चालित वाहनों के वादे किए थे, लेकिन अब टेस्ला का लक्ष्य इस दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करना है। इसके तहत “साइबरकैब” नामक प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया जाएगा, न कि पूरी तरह से स्वचालित रोड-टैक्सियों का।
टेस्ला
टेस्ला की रणनीति मुख्य रूप से “कम्प्यूटर विज़न” और “एंड-टू-एंड मशीन लर्निंग” तकनीकों पर आधारित है। यह तकनीक कैमरों के माध्यम से वाहन को बिना ड्राइवर के सुरक्षित रूप से चलाने का प्रयास करती है, जिसे टेस्ला अपने स्व-चालित फीचर “फुल सेल्फ ड्राइविंग” में पहले ही लागू कर रहा है। हालांकि, यह तकनीक अन्य प्रमुख कंपनियों की तुलना में जोखिम भरी मानी जाती है।
इसके विपरीत, वेमो, अमेज़न का ज़ूक्स, और अन्य प्रतिस्पर्धी रडार, लिडार और परिष्कृत मानचित्रण जैसी तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिससे उनके वाहनों की सुरक्षा और नियामक अनुमोदन सुनिश्चित होता है। इन तकनीकों का उपयोग टेस्ला नहीं करता है, जिससे लागत कम होती है, लेकिन इसके साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण कमजोरियाँ भी आती हैं।
‘ब्लैक बॉक्स’ एआई
टेस्ला के स्व-चालित सिस्टम की सबसे बड़ी चुनौती इसका ‘ब्लैक बॉक्स’ एआई है। यह तकनीक इतनी जटिल है कि यह समझना मुश्किल हो जाता है कि जब कोई दुर्घटना होती है तो इसका कारण क्या था। इसका मतलब है कि यदि कोई गलती होती है, तो उसे पहचानना और ठीक करना मुश्किल हो जाता है, जो सुरक्षा के लिए एक बड़ी समस्या बन सकता है।
उद्योग
वहीं, टेस्ला के प्रतिस्पर्धी, जैसे वेमो और ज़ूक्स, ड्राइवर-रहित टैक्सियों के क्षेत्र में पहले से ही आगे हैं और उनके वाहनों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई प्रकार के सेंसर और तकनीक का उपयोग होता है। हालांकि टेस्ला का लक्ष्य ऐसी सस्ती रोबोटैक्सियाँ बनाना है जो कहीं भी चल सकें, परंतु नियामकों और यात्रियों को उनकी सुरक्षा के बारे में आश्वस्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
लाभ और भविष्य की दिशा
यदि टेस्ला इस चुनौतीपूर्ण तकनीकी मार्ग पर सफल होता है, तो इसका लाभ बहुत बड़ा हो सकता है। वेमो और अन्य प्रतिस्पर्धी महंगे वाहनों के छोटे क्षेत्रों में संचालन कर रहे हैं, जबकि टेस्ला की योजना है कि उसके रोबोटैक्सी किफायती हों और बड़े पैमाने पर उपलब्ध हों। एलन मस्क का दावा है कि टेस्ला इस साल के अंत तक बिना निगरानी के ड्राइविंग का समाधान पेश कर सकता है, हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें तीन साल से अधिक का समय लग सकता है।
टेस्ला के निवेशक इस योजना को एक बड़ा दांव मानते हैं, जिसमें जोखिम भी हैं, लेकिन अगर यह सफल हुआ तो कंपनी की स्थिति बाजार में और मजबूत हो सकती है।